-->

Notification

×

Iklan

भागकर शादी करने वालों से आप क्या कहेंगे?

Monday 20 July 2020 | July 20, 2020 WIB Last Updated 2020-07-21T05:41:41Z

मैं भाग कर शादी करने वालों से यही कहना चाहूंगा कि आप भागकर तभी शादी कीजिए जब आप खुद के पैरों पर खड़े हो क्योंकि अभी तो आप जोश में भाग कर शादी कर रहे हो लेकिन जब आपके पास खाने के लिए रहने के लिए पैसे ही नहीं होंगे अपना खर्चा चलाने के लिए पैसे नहीं होंगे तो आप कैसे अपने पार्टनर के साथ में जीवन व्यतीत करेंगे।
अब रही बात प्यार की तो प्यार अपनी जगह सही है लेकिन अगर आप दोनों ठीक से रह नहीं पा रहे हैं भूखे सो रहे हैं या आपके पास रहने के लिए पैसे नहीं है किराया नहीं दे पा रहे है तो आपका प्यार भी हवा में छूमंतर हो जाएगा इसलिए सबसे पहले आपका सेटल होना जरूरी है और अभी लॉकडाउन में वैसे भी बहुत सारे लोगों की जॉब गई है।
अगर आपके पास जॉब नहीं है तो बिल्कुल ही भाग कर शादी करना सही नहीं है।
अब अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि आप अपने दोस्त के यहां भागकर जाएंगे और उसके यहां रहेंगे तो कोई भी दोस्त आपको 1 महीने ठहरा सकता है।
ज्यादा से ज्यादा 2 महीने !
आपको वह हमेशा अपने घर पर नहीं रखेगा!
फिर आपको जॉब करनी पड़ेगी वैसे भी आपको पता ही है कि लॉकडाउन के चलते जॉब की क्या हालत है हमारे भारत में!
और अभी आपको यह भी नहीं पता कि लॉकडाउन कितने महीने तक रहेगा और कितने महीने बढ़ेगा और जॉब आपको मिलेगी या नहीं तो अभी 
लॉकडाउन के समय पर भाग कर शादी करना बिल्कुल ही बेवकूफी भरा फैसला होगा।
अब अगर बात करें भावनाओं की तो भाग कर शादी करने से आप अपने मां-बाप की भावनाओ को ठेस पहुँचा रहे हो।
भाग कर शादी करने से पहले उन्हें आप एक दूसरे के बारे में बताइए कि आप एक दूसरे से प्यार करते हैं। अगर वह नहीं मानते हैं तो भी आप तब तक कोशिश करे जब तक वह मान ना जाए फिर अगर आपको लगता है कि नहीं वह नहीं मानने वाले हैं और आप एक दूसरे के बगैर नहीं रह सकते तो आप भाग कर शादी कीजिए क्योंकि आप अपने पार्टनर का साथ छोड़कर भी गलत कर रहे है लेकिन बहुत सारी चीजें होती है जिनको आप को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है।
ऐसे ही जोश में आकर यह फैसला कभी मत लीजिएगा ऐसा भी हो सकता है कि आपकी फैमिली में किसी को आपका ऐसे भाग कर शादी करना पसंद ना हो और वह बदनामी के डर से कोई गलत कदम उठा ले इसलिए सारी चीजों को सोचकर ही आप यह फैसला लीजिए वैसे लोग कहते हैं भाग कर शादी करने वाले कभी खुश नहीं रहते लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है मैं किताबी बातों पर भरोसा नही करता प्रैक्टिकल लाइफ पर भरोसा करता हूँ।
मैंने बहुत से लोगों को देखा है जो भागकर शादी करने के बाद भी बहुत खुश है अपनी लाइफ में !
भागकर शादी करना उन्हें भी पसंद नही लेकिन अगर उनके पास सिर्फ एक ही रास्ता बचे एक दूसरे के साथ जिंदगी जीने का तो वो क्या करेंगे उसी रास्ते पर चलेंगे।
हो सकता है 
कुछ लोगो को ऐसा लगे कि मैं गलत हूँ लोगो को गलत सलाह दे रहा हूँ तो ऐसे लोगो से मैं यही कहूंगा कि अगर आपकी जिंदगी में अगर ऐसी सिचुएशन आती तो आप भी वही करते अगर आप अपने पार्टनर से बेहद ज्यादा प्यार करते है उसके बगैर जी नही सकते तो मेरे हिसाब से ऐसा करना बिल्कुल गलत नही है।
आपको अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा होना चाहिए आपका पार्टनर कैसा है ?
कैसा नहीं ठीक है!

अब बात एक यह भी आती है कि अगर आपको लगता है कि अगर आप भाग कर शादी करेंगे और बाद में अपने पैरंट्स को मना लेंगे तो बिल्कुल आप यह फैसला ले सकते हैं लेकिन अगर आपको यह लगता है कि अगर आपने भाग कर शादी की तो आपकी फैमिली आपको पूरी जिंदगी माफ नहीं करने वाली है तो आपको बिल्कुल सोचना पड़ेगा कि आपको अपना पार्टनर का साथ चाहिए या आपकी फैमिली!
दोनों में से आपको किसी एक को डिसाइड करना पड़ेगा ऐसे बहुत सारे और भी कारण होते हैं जिनके कारण आपको सोचना पड़ेगा कि आपको भाग कर शादी करना सही है या नहीं!
अब अगर आपका सवाल यह है कि भाग कर शादी करना सही है या गलत है -
तो बिल्कुल भी भाग कर शादी करना ना ही सही है ना ही गलत है यह आपकी सिचुएशन पर डिपेंड करता है आपके नजरिये पर डिपेंड करता है कि आप के हिसाब से आपको क्या लगता है यह सही है या गलत है कई बार ऐसा भी होता लोग भाग कर शादी करने के बाद बहुत खुश रहते हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि भाग कर शादी करने के बाद लोग दर-दर की ठोकरें खाते हैं और अपने फैसले पर बहुत पछताते हैं तो आप की परिश्थिति कैसी हैं ?
आप क्या सोचते हैं ? आपकी भविष्य जिंदगी कैसी होगी? इस फैसले को लेने के बाद!
तो यह सब कुछ आप पर डिपेंड करता है तो जब भी आप अगर ऐसा कोई फैसला ले तो बिल्कुल सोच समझ कर लीजिए जोश में बिल्कुल भी इस फैसले को मत लीजिए।
तो यह मेरा निष्पक्ष जवाब है इस मुद्दे पर !
इन सब बातों को ध्यान में रखकर अब आपको फैसला लेना है कि आपको भागकर शादी करना चाहिए या नही ?
×
Berita Terbaru Update